Rajasthan Police Constable New Exam Date 2022: राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की नई तिथि जारी, यहां देखे कब होगी परीक्षा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 13 से 16 मई तक आयोजित की गई थी। जिसमें 14 तारीख को सेकंड शिफ्ट का पेपर लीक होने की वजह से रद्द कर दिया गया था। पुलिस मुख्यालय द्वारा 14 तारीख का सेकंड पेपर 22 जून 2022 को आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया गया था। जो कि अज्ञात कारणों की वजह से अब 2 जुलाई 2022 को आयोजित की जाएगी। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको परीक्षा केंद्र की जानकारी तथा rajasthan police constable new exam date 2022 की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं अतः सभी अभ्यर्थी इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Police Constable New Exam Date 2022

Police Constable Exam Date 2022

कार्यालय महानिदेशक पुलिस राजस्थान में अपरिहार्य कारणों से 14 मई को आयोजित हुई सेकंड पेपर की परीक्षा को स्थगित कर दिया था। निरस्त की गई लिखित परीक्षा 22 जून को होना प्रस्तावित की गई थी लेकिन कुछ अज्ञात कारणों की वजह से यह परीक्षा 2 जुलाई को प्रस्तावित होगी। कार्यालय महानिदेशक पुलिस द्वारा यह सूचना प्रेस नोटिस जारी कर दी है। राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा 2022 से संबंधित किसी भी तरह का नया ताजा अपडेट हमारे शिक्षा समाचार टेलीग्राम चैनल से भी प्राप्त कर सकते हैं।

Rajasthan Police Exam Date 2022 Sarkari Result

आपको बता दें कि राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल पेपर 14 मई की सेकंड पारी में 2 लाख 75 हज़ार उम्मीदवार शामिल हुए थे। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती के 14 मई के सेकंड शिफ्ट की परीक्षा को निरस्त कर इसे दोबारा आयोजित कराने का निर्णय लिया गया था। पुलिस मुख्यालय ने बताया कि 14 मई सेकंड पारी का पेपर का स्क्रीनशॉट टाइम से पहले ही वायरल हो गया था, जिसके कारण इस शिफ्ट के पेपर का आयोजन 2 जुलाई को किया जा रहा है।

Rajasthan Police Constable New Exam Date 2022

Rajasthan Police Constable Admit Card 2022

कार्यालय महानिदेशक पुलिस द्वारा निरस्त की गई भर्ती परीक्षा लिखित परीक्षा की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है लेकिन एडमिट कार्ड से संबंधित कोई भी तिथि घोषित नहीं की गई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि सभी उम्मीदवार पुलिस मुख्यालय द्वारा एडमिट कार्ड 30 तारीख 30 जून से पहले जारी कर दिए जाएंगे। पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा एडमिट कार्ड से संबंधित ताजा अपडेट प्राप्त करने हेतु हमारी टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे टेलीग्राम चैनल व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए नीचे टेबल में टेलीग्राम चैनल व व्हाट्सएप ग्रुप के सामने दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Rajasthan Police Exam Date 2022 Syllabus

कॉन्स्टेबल लिखित परीक्षा में कुल 150 अंकों का पेपर होगा। जिसे हल करने के लिए 2 घंटे की समय अवधि निर्धारित की गई है। इस पेपर में सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व करंट अफेयर्स से संबंधित 35 नंबर के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। और महिला व बच्चों के प्रति अपराध व उससे संबंधित कानूनी प्रावधानों पर 10 नंबर के 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा राजस्थान की इतिहास, संस्कृति, भूगोल, कला व आर्थिक स्थिति पर 45 नंबर के 45 प्रश्न पूछे जाएंगे। पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 13 से 16 मई तक कुल 8 पारियों में आयोजित की गई थी। कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में कुल 1153000 उम्मीदवार शामिल हुए थे। यह भर्ती परीक्षा कुल 4388 पदों के लिए आयोजित की गई थी। 13 से 16 मई तक परीक्षा में उम्मीदवारों की उपस्थिति 61.25 दर्ज की गई थी।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2022

परीक्षा स्थल पर जाने से पहले इन बातो का रखे ध्यान –

  • पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा केंद्र पर सभी अभ्यर्थियों को आधा घंटा पहले पहुंचना होगा।
  • सभी अभ्यर्थियों को इसके अलावा सभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के साथ साथ स्वयं की ओरिजिनल फोटो युक्त पहचान पत्र भी लेकर जाना होगा।
  • परीक्षा केंद्र पर पहुंचने से पहले सुनिश्चित करने की आपके सभी उम्मीदवारों के बाएं हाथ के अंगूठे पर मेहंदी, स्याही या कोई अन्य निशान ना लगा हो।
  • परीक्षा केंद्र में मोबाइल केलकुलेटर ब्लूटूथ या किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है। अगर फिर भी कोई उम्मीदवार इनमें से कोई डिवाइस लेकर जाता हुआ पकड़ा गया तो उस पर पुलिस कार्यवाही होगी।

Rajasthan Police Constable Exam Date

Police Constable New Exam Date2 जुलाई 2022
Exam Date Press NoteDownload Press Note
Rajasthan police constable admit card 2022Coming Soon…
Constable Cut Off 2022 PDFComing Soon…
Constable Result PDF Coming Soon…
Rajasthan Constable Final Merit List 2022 Coming Soon…
Official Website police.rajasthan.gov.in/
TelegramJoin Telegram
whatsapp groupJoin whatsapp

Leave a Comment