Rajasthan Police Constable Bharti 2023 राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती का आयोजन जल्द, यहां देखें

राजस्थान प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जा रहा है। रिक्त पदों की गणना के बाद पिछले सप्ताह पुलिस मुख्यालय द्वारा सरकार को भर्ती के लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। विशेष बात यह है कि इस बार पुलिस कांस्टेबल भर्ती में पहले फिजिकल एग्जाम होगा, इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में 3,578 पदों पर भर्ती आयोजित होगी। Rajasthan police constable vacancy 2023 की भर्ती प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा बजट को स्वीकृति भी दे दी गई है। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल आयु सीमा, पाठ्यक्रम, योग्यता, फॉर्म डेट, इन सभी बातों की जानकारी इस आर्टिकल मे दी गई है। राजस्थान पुलिस मे नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवार आर्टिकल में नीचे दी गई जानकारी का ध्यान पूर्वक अवलोकन कर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Police Constable Bharti 2023

राजस्थान पुलिस ऑनलाइन फॉर्म Last Date 2023

राजस्थान प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञप्ति जल्दी जारी होने वाली है। भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया के अनुसार अपनी तैयारी शुरू कर दें। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, पुलिस कांस्टेबल के रिक्त पदों की गणना के अनुसार प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेजा गया है। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। राजस्थान पुलिस ऑनलाइन फॉर्म Last Date 2023 भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन मे दी जाएगी। जिसकी जानकारी हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से आप सभी को उपलब्ध करा दी जाएगी। राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 से जुड़ी आगामी अपडेट्स की जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे। टेलीग्राम चैनल का लिंक नीचे सारणी मे दिया गया है।

Rajasthan Police Constable Vacancy Details 2023

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 3578 पदों के आयोजित कराई जाएगी। भर्ती के लिए आवेदन सीईटी (सामना पात्रता परीक्षा) वाले उम्मीदवार फॉर्म भर सकते है। अर्थात् जिन विद्यार्थियों ने सीईटी नही दिया वे इस भर्ती मे आवेदन के लिए पात्र नही होंगे।

सीईटी से कितने गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा ?

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती में तय पदों से 15 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा । अर्थात् लगभग 53,000 अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा ।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 परीक्षा में इस बार डमी अभ्यर्थियों को पकड़ने हेतु फिंगरप्रिंट के साथ आइरिस स्कैन भी किया जाएगा । इन सभी बदलावों के बाद पुलिस मुख्यालय द्वारा भर्ती के लिए प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है । इसकी स्वीकृति के बाद विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी ।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 Physical Exam Pattern

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में इस बार पहले फिजिकल एग्जाम होगा इसके बाद फिजिकल एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थी ही लिखित परीक्षा में शामिल होंगे । फिजिकल एग्जाम के लिए सीईटी पास विद्यार्थियों में से 15 गुना विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा ।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 फिजिकल परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा ?

केटेगरीहाइट (Male)हाइट (Female)
Gen. OBC168 Cm152 Cm
SC अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को हाइट में छूट3 Cm
STअनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को हाइट में छूट5 Cm
Chest80 से 85 cm
Running 5km 25 मिनट

Note – यदि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी हाइट में छूट प्राप्त करते हैं तो उन्हें आयु सीमा में छूट नहीं दी जाएगी अर्थात यह अभ्यर्थी हाइट और आयु सीमा दोनों में से केवल किसी एक ही क्राइटेरिया में छूट प्राप्त कर सकते हैं ।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 in Hindi

Organization DepartmentRajasthan Police Headquarters
Post Of NameRajasthan Police Constable Vacancy 2023
Total Vacancies3578
Age Limit18 Years to 28 Years
Official Websitepolice.rajasthan.gov.in

यह भी पढ़ें:- Rajasthan Sanganak Bharti 2023 राजस्थान संगणक भर्ती शुरू, यहां देखें भर्ती की सम्पूर्ण प्रक्रिया

Rajasthan Police Constable Bharti 2023 Age Limit

राजस्थान पुलिस विभाग में कॉन्स्टेबल के 3578 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा । समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल में पास होने वाले उम्मीदवारों को आवेदन करने का मौका मिलेगा ।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष रखी गई है।

इसके अलावा आरक्षित वर्गों को आयु सीमा में सरकार के द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल योग्यता 2023

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास निम्नलिखित योग्यता का होना आवश्यक होगा ।

भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्था से बारहवीं कक्षा पास या इसके समकक्ष कोई योग्यता होनी आवश्यक है।

इसके साथ ही उम्मीदवार द्वारा समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल में पास होना आवश्यक है।
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में इस वर्ष पहले फिजिकल एग्जाम लिया जाएगा इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन होगा ।
फिजिकल एग्जाम के लिए सीईटी पास उम्मीदवारों में से भर्ती के पदों के 15 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

Rajasthan Police Constable Vacancy 2023 चयन प्रक्रिया

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए आयोजित होने जा रही भर्ती में इस बार बड़ा बदलाव किया गया है।

  • पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 में इस बार पहले फिजिकल एग्जाम होगा इसके बाद लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।
  • राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 चयन प्रक्रिया – समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए गए है।
  • सीईटी पास अभ्यर्थियों में से भर्ती के लिए कई पदों के 15 गुना अभ्यर्थियों को फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
  • फिजिकल परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा हेतु बुलाया जाएगा।
  • लिखित परीक्षा और फिजिकल परीक्षा दोनों को मिलाकर कटऑफ सूची तैयार की जाएगी।
  • भर्ती के लिए जारी कटऑफ लिस्ट में आने वाले अभ्यर्थियों को दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल हेतु बुलाया जाएगा।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 Syllabus

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 3578 पदों पर आयोजित होने जा रही भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा सिलेबस भर्ती के लिए जारी विज्ञप्ति के साथ ही जारी किया जाएगा ।
Rajasthan Police 2023 Syllabus पिछले वर्षों में आयोजित पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के अनुसार ही रखा जाएगा । राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 Syllabus PDF सारणी मे दिया गया है।

इसके अलावा यदि परीक्षा पाठ्यक्रम में कुछ बदलाव किया जाएगा, तो इसकी जानकारी राजस्थान पुलिस कांस्टेबल 2023 भर्ती के लिए जारी विज्ञप्ति में दी जाएगी । जिसकी जानकारी अभ्यर्थियों को हमारे टेलीग्राम चैनल पर उपलब्ध करा दी जाएगी ।
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 की ऑफिशल नोटिफिकेशन सबसे पहले प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की भर्ती 2023 में कब आएगी ?

राजस्थान प्रदेश में बजट घोषणा 2023 24 में पुलिस कांस्टेबल भर्ती की घोषणा की गई थी। जिसके अनुसार पुलिस निदेशालय द्वारा कॉन्स्टेबल पदों की गणना कर 3578 दो पर भर्ती के लिए प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया। सरकार द्वारा प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने के बाद भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी होने के बाद जुलाई-अगस्त में आवेदन फॉर्म भरे जा सकते हैं।

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए योग्यता क्या है?

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023 के लिए उम्मीदवारों की योग्यता बारहवीं पास रखी गई है। इसके साथ ही उम्मीदवार का समान पात्रता परीक्षा सीनियर सेकेंडरी लेवल में भी पास होना अनिवार्य होगा।

2023 में राजस्थान पुलिस भर्ती कब निकलेगी?

Budget घोषणा के अनुसार Rajasthan Police Constable Bharti 2023 नोटिफिकेशन जुलाई-अगस्त 2023 में जारी किया जाएगा उसके बाद आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे।

Leave a Comment